Increase Domain Authority

Domain Authority क्या है और अपने वेबसाइट का DA कैसे बढ़ाये ?

ऐसे सैकड़ों कारक हैं जिनका उपयोग Google किसी वेबसाइट की search engine ranking को निर्धारित करने के लिए करता है। उन्ही कारको में से एक सबसे महत्वपूर्ण कारक किसी वेबसाइट की Domain Authority होती है। इस पोस्ट में ‘How To Increase Domain Authority‘ के बारे में आपको सारी जानकारी मिलेगी।

Domain Authority एक metric है जिसे Moz द्वारा विकसित किया गया था। आपका Domain Authority जितना अधिक होगा, उतनी ही अधिक संभावना होगी कि आप एक higher search engine ranking और अच्छा Traffic प्राप्त कर सकेंगे । आपका Domain Authority आपके SEO efforts को मापने के साथ-साथ आपकी वेबसाइट की अन्य वेबसाइटों से तुलना करने का एक अच्छा तरीका है।

Domain Authority

सबसे पहले, मुझे DA के बारे में कुछ मुख्य तथ्य साझा करने दें। यह जानकारी आपको बेहतर तरीके से समझने में मदद करेगी कि आप अपने DA को कैसे बढ़ा सकते हैं:

  • Domain Authority बहुत सारे कारकों पर आधारित है जैसे कि कितने backward links आपकी वेबसाइट को refer करते हैं और उन साइटों की Authority कैसी है।
  • अपनी साइट के लिए DA 100 हासिल करना बहुत मुश्किल है। Facebook और Google जैसी साइट्स के पास यह है। इसलिए अगर आप कभी 100 DA प्राप्त न कर पाए तो निराश न हों।
  • अच्छा DA score तुरंत हासिल करना मुश्किल है। एक बात याद रखिये जिस तरह से आप अपने Meta Tag को बदल सकते हैं उतनी आसानी से आप अपना DA score नहीं बदल सकते हैं ।

SEO Strategy 2020 : 13 Most Important SEO Strategies for Higher Rankings

How To Increase Domain Authority

1- High Domain Authority Websites से लिंक प्राप्त करें

High domain authority websites से बैकलिंक्स प्राप्त करना न केवल आपके domain authority को बेहतर बनाने में बल्कि आपके page authority को भी बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने link profile को विकसित करने के लिए authority backlinks प्राप्त कर सकते हैं । Guest Posting ऐसा करने का एक शानदार तरीका है।

ऐसा कहा जा सकता है कि आप एक backlink के लिए Content का आदान-प्रदान कर रहे हैं। उस वेबसाइट का Domain Authority जितना अधिक होगा, backlink उतना ही मजबूत होगा।

2- Spammy Links को कम करें

बात सिर्फ Links बनाने की नहीं है । एक high domain authority को बनाए रखने के लिए आपको अपनी साइट के लिए Spammy sites से लिंक न लेना भी महत्वपूर्ण है। रैंकिंग के मामले में Google ऐसी वेबसाइटों को Penalized करने के बजाय Spammy Links के कारण अनदेखा कर देता है।

अपने site की domain authority बढ़ाने के लिए अपने link profile को समय-समय पर link audit करके, मैन्युअल रूप से spam links को हटाकर, या उन लिंक्स को disavow करना महत्वपूर्ण है।

3- Real Websites से लिंक प्राप्त करें

ऐसे लोग भी हैं जो नकली domain authority scores दिखाते हैं। आपको जानकर हैरानी हो रही होगी लेकिन यह संभव है और लोग वास्तव में ऐसा करते हैं।

इसके अलावा कई वेबसाइटें ऐसी हैं जिनके पास एक अच्छी historical link profile हैं लेकिन पिछले कुछ वर्षों से निष्क्रिय हैं। कभी कभी ऐसी websites इसलिए भी बंद हो जाती है क्यूंकि उनके मालिक उन पर काम करना बंद कर देते हैं।

कुछ लोग इन Expired Domains को खरीद लेते हैं और वे high domain authority वाली websites का नेटवर्क बनाते है। और फिर इन वेबसाइट से उस वेबसाइट को लिंक करते है जिन्हे वो Rank कराना चाहते हैं।

ऐसा करना गलत है । Google और Moz जैसे टूल इन जैसी वेबसाइटों की पहचान करने और उन्हें कोई value नहीं देने के लिए बेहतर हो रहे हैं।

इसलिए अब एक अच्छे Backlinks के सन्दर्भ में यह भी मापा जाता है कि वेबसाइट को जोड़ने वाले Link को कितना ट्रैफ़िक मिलता है।

Blog Traffic कैसे बढ़ायें, वेबसाइट पर Traffic बढ़ाने के 20 आसान टिप्स

4- On-Page SEO

चाहे आप अपनी Google search ranking में सुधार करना चाहते है या अपने DA score में , दोनों ही मामलो में SEO महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इसके लिए अपनी साइट के on-site content को optimize करने का समय निकालें। on-site content में आपके web pages, landing pages, blog posts, videos और बहुत कुछ शामिल है।

सभी Content पर relevant title tags और image alt tags का जरुर प्रयोग करे। इसके अलावा short-form और long-form keywords को उचित रूप में उपयोग करें।

5- Internal Links

Internal Links का उद्देश्य आपके ऑनलाइन पाठकों को आपकी वेबसाइट पर उस टॉपिक के अन्य पोस्ट पर निर्देशित करना है जो उन्हें किसी दिए गए विषय के बारे में अधिक जानने या उन उत्तरों को खोजने में मदद कर सकते हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता है। उदाहरण के लिए आप अपने ब्लॉग पोस्ट के अंत में अपनी साइट पर संबंधित ब्लॉग पोस्ट से लिंक कर सकते हैं।

यदि आप टॉपिक से सम्बंधित internal links प्रदान कर सकते हैं तो आप उन्हें अपने पेज पर लंबे समय तक रखेंगे । इससे आपकी साइट पर आने वाले लोगो को एक अच्छा User Experience मिलेगा।

Affiliate Marketing से पैसा कमाने के 5 सरल उपाय

6- Mobile-Friendly Website बनायें

Research से पता चला है कि 2025 तक 72% लोग ऐसे होंगे जो केवल स्मार्टफोन का उपयोग करके इंटरनेट का उपयोग करेंगे।

जब आप इसे मोबाइल डिवाइस से एक्सेस करते हैं तो आपकी वेबसाइट कैसी दिखती है? कही ऐसा तो नहीं है की लोड होते समय आपकी साइट पर मौजूद Images या graphics धुंधले हो जाते है। ये सब ऐसी चीजे है जो Optimize करना बहुत ही जरूरी हैं।

यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी वेबसाइट mobile-friendly है या नहीं तो Google आपकी इस समस्या का समाधान कर सकता है और आप आसानी से यह चेक कर सकते है।

Leave a comment