Blog Traffic कैसे बढ़ायें, वेबसाइट पर Traffic बढ़ाने के 20 आसान टिप्स

‘How to increase blog traffic’ एक ऐसा विषय है जिसके बारे में मूल रूप से सभी ब्लॉगर्स को अधिक से अधिक सीखना चाहिए। हाल के वर्षों में वृद्धि को देखा जाये तो ऑनलाइन 150 मिलियन से अधिक ब्लॉग हैं और उनमें से कुछ ही हजार ब्लॉग्स ऐसे हैं जो एक अच्छे Traffic और यूजर को आकर्षित करते हैं। ब्लॉग बनाना, लेख लिखना और पोस्ट करना एक अलग टॉपिक है जबकि Increase blog traffic ये काफी अलग है।

Blogging में आपकी साइट पर आने वाले लोगों की संख्या में नाटकीय रूप से वृद्धि करने की क्षमता है। Hubspot के Inbound marketing experts के अनुसार, जो व्यवसाय नियमित रूप से ब्लॉग करते हैं, वे Blogging न करने वाले लोगों की तुलना में 55% अधिक Traffic प्राप्त करते हैं।

इसलिए, यदि आप अच्छी तरह से लिखते हैं और उस विषय के बारे में ब्लॉगिंग कर रहे हैं जिसमें आपकी रुचि है तो आप अपनी वेबसाइट पर बड़ी मात्रा में ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपने कभी सोचा है कि आप अपने blog traffic को कैसे बढ़ा सकते हैं तो नीचे दिए गए टिप्स आपकी सहायता करेंगे। Blogging बहुत मज़ेदार हो सकती है। यह आपको अपने आप को व्यक्त करने और संभावित रूप से बड़े दर्शकों के साथ अपने विचार साझा करने की अनुमति देता है।

[lwptoc]

1. Targeted audience के लिए content Create करे

आपके ब्लॉग की सामग्री पाठकों को आकर्षित करने वाली होनी चाहिए । आपको यह पता लगाने की आवश्यकता होगी कि आपके targeted audience कौन हैं। यहां उन प्रश्नों की सूची दी गई है जिनसे आपको अपने दर्शकों की बेहतर समझ प्राप्त करने में बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगी :

  • उनका पेशा क्या है?
  • उन्हें क्या आम समस्याएं हो सकती हैं और क्या आप उनकी मदद कर सकते हैं?
  • उन्हें किस विषय पर पढ़ने में सबसे अधिक आनंद आता है?

एक महत्वपूर्ण बात जो आपको समझनी चाहिए वह यह है कि लोगों को अपने ब्लॉग पर वापस लाने के लिए अपना content शेयर करें और इसे लिंक करें। आपके द्वारा लिखे गए content का प्रारूप more visits और social shares प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

CAPTCHA क्या होता है और अपनी वेबसाइट में CAPTCHA CODE कैसे लगाए ?

2. ज्यादा Clicks के लिए Proper Headlines का प्रयोग

आपके blog post का title या headline संभावित readers का ध्यान आकर्षित करता है। लोग इसे अपने social media newsfeed या search results में देख सकते हैं। यह सुनिश्चित करें कि आप main keyword phrase को शामिल करते हैं जिसका उपयोग लोग उस विषय के लिए खोज कर सकते हैं जिसे आप कवर कर रहे हैं।

3. Content को Organize करें

आपको अपनी सामग्री को ठीक से Organize करने की आवश्यकता है ताकि लोग इसके माध्यम से जल्दी से उसे पढ़ सके । पाठकों और search engines दोनों के लिए प्रत्येक पोस्ट को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए subheadline, bolded text, bullet points जैसे तत्वों का उपयोग करें।

4. Evergreen Content पर काम करें

SerpIQ के अध्ययन के अनुसार, आमतौर पर Evergreen Content को search engine results में higher rankings प्राप्त होती है। यह आपकी SEO ranking को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेगा, और आप अपने ब्लॉग पर अधिक ट्रैफ़िक लाएंगे।

लोग tutorials भी पसंद करते हैं। यदि आप कुछ विस्तार से बता सकते हैं और इसे कैसे करना है, इस पर निर्देश लिखेंगे, तो लोग आपकी साइट पर अधिक समय व्यतीत करेंगे। यदि tutorials विस्तार में जाता है तो लोग इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने की अधिक संभावना रखेंगे। इसके अलावा long tutorials को Google वास्तव में पसंद करता है और इससे आप समय के साथ search results में अपनी page ranking बढ़ा सकते हैं ।

5. User-generated content का प्रयोग करें

Guest posts की की तरह ही आप user-generated content के लिए एक अलग दृष्टिकोण का उपयोग कर सकते हैं। लोगों को पूरे लेख पर नियंत्रण रखने की अनुमति देने के बजाय, आप उन्हें अपनी तस्वीरें और वीडियो पोस्ट करने में सक्षम कर सकते हैं। जिन व्यक्तियों को अपनी सामग्री ऑनलाइन मिलती है, वे आपकी साइट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करने की अधिक संभावना रखते हैं।

CIF Number क्या होता है , इसे कैसे Find करें

6. Posts schedule और blog Consistency का नियम

अपने ब्लॉग पर पोस्ट करने का एक schedule बनाने से आपके पाठकों को यह जानने में मदद मिलती है कि आप दुबारा कब पोस्ट करने वाले हैं चाहे वह daily, weekly, monthly ही क्यों न हो ।Individual bloggers को हर दिन high quality content बनाना मुश्किल होगा। इसलिए weekly या bi-weekly आधार पर पोस्ट लिखना शुरू करें और धीरे धीरे इसे अपनी रोजाना की आदत में शामिल कर लें।

Consistency बनाए रखने के लिए आप editorial calendar जैसी सुविधाओं का उपयोग कर सकते है । आप Google Calendar, Outlook Calendar या एक साधारण spreadsheet का उपयोग कर सकते हैं। अपने ideas और plan को manage करने के लिए इसका उपयोग करें जिससे Blogging आपके लिए ऐसा हो जिस पर आप ध्यान केंद्रित करते हैं न कि जब आपके पास खाली समय हो तब कुछ करते हैं।

7. SEO-friendly Content बनायें

जब आप SEO पर काम कर रहे होते हैं तो आपको ऐसे चीजों से अवगत होना चाहिए जो आपकी Ranking को प्रभावित करते हैं। ये ऐसे तत्व हैं जो आपकी Ranking को नकारात्मक या सकारात्मक तरीके से प्रभावित करते हैं।

रैंकिंग के दो प्रकार होते हैं: On-page और Off-page. अपने content को SEO-friendly बनाने के लिए आपको on-page factors पर ध्यान देना होगा।

नीचे कुछ जरूरी on-page factors दिए गए हैं :

  • Title, description, और H1 tags में Keyword का उपयोग करें
  • SEO-friendly URLs का उपयोग करें
  • User-friendly layout बनाएं, H2 tags, bullets आदि का उपयोग करें।
  • पहले 100 शब्दों में Keyword का उपयोग करें
  • अपने डिजाइन को responsive बनाएं
  • page loading speed को ऑप्टिमाइज़ करें
  • लम्बा और original content लिखें
  • Images को SEO attributes (ALT tags) का उपयोग करके बेहतर बनाये
  • Outbound links का उपयोग करें

जैसा कि हमने पहले ही उल्लेख किया है और आप भी शायद पहले से ही जानते हैं की SEO करने के लिए समय और ज्ञान दोनों चाहिए होता है। यदि आप अपनी साइट को बेहतर बनाने के लिए कुछ करना चाहते हैं तो आप एक मुफ्त SEO plugin इनस्टॉल करके शुरू कर सकते हैं।

यदि आप WordPress का उपयोग कर रहे हैं तो Yoast SEO या All in One SEO इनस्टॉल कर सकते है जो आपको एक specific keyword के लिए अपने पोस्ट को SEO Optimize करने में मदद करेगा।

8. Keywords Research

अपने content के लिए targeted keywords की एक सूची बनाने के लिए आप विशेष टूल का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि Google keyword planner, KWFinder, SEMrush इत्यादि।

इनके माध्यम से आप एक अच्छा खासा keyword research कर सकते हैं। इस डेटा से आपको ऐसा “keywords” चुनना होगा जो आपके पोस्ट के लिए सबसे उपयोगी होगा।

9. Website Design

Quality content बनाने में समय और ऊर्जा का निवेश करना महत्वपूर्ण है। कई अध्ययनों से पता चला कि अच्छा blog डिज़ाइन आपको अपने visitors के साथ विश्वास बनाने में मदद करता है । याद रखें, एक अच्छा first impression बनाने के लिए आपके पास लगभग 50 मिलीसेकंड होता है ।

यदि लोग भरोसा करते हैं और आपके ब्लॉग को पसंद करते हैं तो उनके वापस आने की संभावना अधिकतम होती है। इसलिए अपने ब्लॉग को डिज़ाइन करने में थोड़ा ज्यादा समय दे।

11. Content में Visuals शामिल करें (Images, Infographics, Charts)

अपने पोस्ट में Graphics जरूर Add करे। Images आपकी वेबसाइट पर अतिरिक्त ट्रैफ़िक लाने में बहुत लाभदायक सिद्ध हो सकती हैं। विभिन्न प्रकार के infographics भीTraffic increase करने में मदद कर सकते हैं।

आप लोगों को अपनी Images का उपयोग करने दे सकते हैं और बदले में उन्हें आपके वेबसाइट को क्रेडिट देने के लिए कह सकते हैं। आप एक Pre-made HTML code भी बना सकते हैं जिसे लोग अपनी वेबसाइट पर कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं।

12. Image Name

किसी भी Images को अपने पोस्ट में उपयोग करने से पहले उसका नाम जरूर चेंज करें। जहाँ तक हो सके उसके नाम की जगह Targeted keyword add करें। उदहारण के लिए, अगर आप Facebook के बारे में पोस्ट लिख रहे है तो Images के नाम में Facebook जरूर जोड़े।

13. Image Description

अपने पोस्ट में एक इमेजेज अपलोड करते समय Image Description जोड़ना न भूलें। Google और अन्य search engines स्मार्ट हैं इसलिए विवरण में केवल एक साधारण कीवर्ड न जोड़ें और न ही Description में पूरी कहानी लिखें।

Image Description संक्षिप्त और सटीक रहें। ऐसा करने से आपकी Images को Targeted keyword के लिए Google image searches में Top Position पर लाने में आसानी होगी।

15. Internal Linking

एक दूसरे पोस्ट के बीच में अपने ब्लॉग के अन्य पोस्ट को Interlink करना महत्वपूर्ण है। अगर Interlink सही तरीके से किया जाए तो यह तकनीक आपको कुछ अच्छे ट्रैफिक दिला सकती है।

यदि आप अपने ब्लॉग पर अन्य दिलचस्प लेखों के लिंक शामिल करते हैं तो इससे आपके ब्लॉग पर आने वाले लोग इन Internal Link के जरिये अधिक पृष्ठों पर क्लिक करेंगे।

16. Social Share Buttons

Social Media आपके ब्लॉग सामग्री को बढ़ावा देने के लिए एक उपयोगी साधन है। आपको अपनी सभी सामग्री में social share buttons शामिल करना सुनिश्चित करना होगा ताकि लोग इसे आसानी से Social Networks पर share कर सकें। यह आपकी post पर अतिरिक्त Traffic प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा।

आप अपनी Content के शीर्ष पर, उसके नीचे या किनारे पर, एक floating widget के रूप में sharing buttons रख सकते हैं।

18. Q&A Websites

हर दिन हजारों लोग Web पर जवाब ढूंढ रहे हैं। आप Quora , Stack Exchange जैसी Q&A websites पर Account बना सकते हैं और उनके सवालों के जवाब देकर लोगों की मदद करना शुरू कर सकते हैं। इस तरह से आप लोगों को अपनी वेबसाइट पर आपके द्वारा बनाई गई उससे सम्बंधित पोस्ट को पढ़ने के लिए निर्देशित कर सकते हैं।

19. Other blogs में Comment

अन्य relevant blogs के पोस्ट पर Comment करना ,top bloggers के साथ व्यवहार बनाने का एक शानदार तरीका है। अपने वेबसाइट के विषय से सम्बंधित top blogs को खोजने के लिए web पर शोध करें और उनकी नवीनतम पोस्ट पर टिप्पणी करना शुरू करें। ऐसा करने से उस विषय से सम्बंधित लोग आपको भी जानने लगेंगे।

20. Blog Subscribers बढ़ायें

आप तब तक कोशिश करते रहे, जब तक आपको पर्याप्त मात्रा में ट्रैफ़िक न मिल जाए। शुरुआत से ही Subscribers बढ़ाने के लिए email signup forms का उपयोग करना शुरू करें।

यदि आपके ब्लॉग को लॉन्च करने के पहले दिन आपको कम ही लोग मिलते हैं जो आपके पोस्ट को पसंद करते हैं और आप चाहते हैं कि वे लोग आपको अपना ईमेल पता दें जिससे आपके ब्लॉग पर होने वाले हर अपडेट का पता उन्हें चलता रहे तो यह बहुत कारगर साबित होगा।

Subscribers बढ़ाने के लिए Google के स्वामित्व वाली Feedburner सेवा का उपयोग कर सकते हैं जो आपको अपने RSS feed में subscribers की संख्या को ट्रैक करने की सुविधा प्रदान करता है।

आप MailChimp जैसी सेवा का भी उपयोग कर सकते हैं, जिससे आपको 2,000 से अधिक subscribers मिल सकते हैं और आप उन्हें मुफ्त में 12,000 ईमेल भेज सकते हैं।

21. Guest Post

Guest posting एक growth hack technique के रूप में उपयोग किया जाता है , यहां तक कि सबसे लोकप्रिय ब्लॉगर्स भी Guest post करते हैं। आप अपने विषय से सम्बंधित वेबसाइट पर Guest Post कर सकते है।

Guest Posting से सम्बंधित ब्लॉग के Visitors आपके भी Visitors बन सकते है और आपके वेबसाइट के Traffic में अच्छी खासी बढ़ोत्तरी हो सकती है।

यह आपको नए दर्शकों से परिचित कराएगा जो पहले से ही आपके विषय से संबंधित सामग्री को पढ़ने में रुचि रखते हैं। यदि आप एक शानदार छाप छोड़ते हैं, तो आपके दैनिक Visitors की सूची में शामिल होने के लिए अधिक लोग उत्साहित होंगे।

22. Analytics

आपने नए पाठकों को आकर्षित करने और मौजूदा पाठको को बनाये रखने के लिए आप बहुत कुछ करते है लेकिन आप कैसे बता सकते हैं कि आपका ब्लॉग सफल है या नहीं ? इसमें सुधार करने के लिए Google Analytics का उपयोग करे। यह आपको अपने Visitors को ट्रैक करने में काफी मददगार होता है।

आप अपने ट्रैफ़िक को बेहतर बनाने के लिए नीचे दिए गए metrics को measure कर सकते हैं:

  • Total visits
  • New subscribers
  • Average length of stay
  • Page views per visit
  • Social shares

CONCLUSION

मुझे लगता है की अब आप Increase blog traffic के बारे में जान गए होंगे।

SEO आपको बड़े पैमाने पर दीर्घकालिक लाभ प्रदान करता है, जबकि Social Media आपकी मदद करने के लिए immediate traffic और Visitors प्रदान करता है। ये दो आवश्यक रणनीतियाँ अपनाकर आप अपने ब्लॉग पर Traffic Increase कर सकते हैं।

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगा, तो कृपया इसे Share करें ताकि हम अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सकें।

"Hey, I’m Sushant Verma, A Professional Blogger, Affiliate Marketer and Founder of HindiMetro. This blog produces content about Blogging, SEO, Affiliate Marketing and How to make passive income online.

Leave a comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap