CAPTCHA क्या होता है और अपनी वेबसाइट में CAPTCHA CODE कैसे लगाए ?

CAPTCHA : यदि आपने कभी किसी वेबसाइट पर पंजीकरण करने या किसी ब्लॉग पर टिप्पणी करने की कोशिश की है और कुछ ऐसे अजीबो गरीब crazy characters को भरने के लिए कहा गया है जो आपको परेशान कर देते हैं, उन crazy characters और संख्या कोड को CAPTCHA कहा जाता है। वे एक human response test होते हैं। यह वास्तव में कंप्यूटर और इंसानों को अलग बताने के लिए पूरी तरह से बनाया गया है।

CAPTCHA का उपयोग लंबे समय से spam protection के रूप में किया जाता है। लेकिन ये annoying puzzles अक्सर spam protection करने की बजाय human users के लिए एक समस्या का कारण बन जाती हैं। Captcha technology पर किए गए हाल के अध्ययनों से पता चला है कि मानवों की तुलना में स्थापित spambots में अक्सर कम गलती करने की सम्भावना होती है।

[lwptoc]

What is a CAPTCHA?

CAPTCHA का पूरा नाम Completely Automated Public Turing test to tell Computers and Humans Apart है। यह एक सत्यापन प्रक्रिया है जिसमें उपयोगकर्ताओं को पूर्व-निर्धारित कोड दर्ज करने की आवश्यकता होती है। यह कंप्यूटर और मानव को अलग बताने के लिए पूरी तरह से स्वचालित सार्वजनिक ट्यूरिंग परीक्षण के लिए बनाया गया है। यह ऐसे सभी automated form submissions से स्पैम को रोकने के लिए मौजूद है जो आपकी साइट को junk postings, spam user accounts से भर सकता है।

CAPTCHA स्पैम के खिलाफ वेबसाइटों की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक तरीका है। इनका मुख्य उद्देश्य automatically generated input को फ़िल्टर करके वेबसाइटों को स्पैम से रोकना है।

वर्ष 1950 की शुरुआत में कंप्यूटर वैज्ञानिक एलन ट्यूरिंग ने artificial intelligence की बौद्धिक क्षमता के परीक्षण के लिए एक विधि का सुझाव दिया।

Google Input Tools Offline Installer को कैसे Download करे

वेबसाइट पर CAPTCHA का प्रयोग क्यों करते हैं 

वेबसाइटों के CAPTCHA CODE को अपनी registration processes में लागू करने के पीछे का कारण Spam से सुरक्षा है। CAPTCHA यह जांचने का एक तरीका है कि क्या पंजीकरण करने या टिप्पणी करने की कोशिश करने वाला व्यक्ति एक वास्तविक मानव है या कोई computer program है जो वेबसाइट को गलत तरीको से स्पैम करने का प्रयास कर रहा है।

जिसने भी कभी अपनी website या blog सेट किया है उसे यह पता चल जाएगा कि ऑनलाइन होने के कुछ ही हफ्तों बाद स्पैम क्या होता है। spammers छोटी websites और blogs को तेजी से ढूंढते हैं और उन्हें निशाना बनाते हैं क्योंकि उस समय उन नई websites के पास ज्यादा सुरक्षा नहीं होती है।

CAPTCHA के प्रकार

प्रत्येक CAPTCHA को एक ऐसे task को प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है जो मानव उपयोगकर्ताओं के लिए हल करना आसान है, लेकिन मशीन उसे हल न कर पाए। Human Verification के लिए Captcha-based methods को मोटे तौर पर text और image-based captchas, audio captchas, mathematical captchas, logic captchas, and gamification captchas में विभाजित किया जा सकता है।

 

ReCAPTCHA

ReCAPTCHA शायद सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला और मान्यता प्राप्त CAPTCHA है। यह 2009 में Google द्वारा अधिग्रहित किया गया था और Google अब इसका उपयोग text books के स्वत: डिजिटलीकरण और वास्तविक जीवन में street signs और नामों की automatic recognition के लिए करता है। यह एक कैप्चा कोड सिस्टम है जो दो शब्दों को डिक्रिप्ट करता है।

No CAPTCHA reCAPTCHA

ReCAPTCHA का सबसे हालिया अपडेट ‘No CAPTCHA reCAPTCHA‘ उस समय को कम करने का प्रयास करता है जो CAPTCHA वास्तव में उपयोगकर्ता को प्रदर्शित होता है।

उपयोगकर्ता के ब्राउज़र व्यवहार का विश्लेषण करने पर अगर सिस्टम को लगता है कि यह एक बॉट या computer program है तो वह एक मुश्किल कैप्चा को प्रस्तुत करता है, अन्यथा एक साधारण चेकबॉक्स प्रस्तुत करता है।

BotDetect CAPTCHA

BotDetect एक वैकल्पिक CAPTCHA सेवा है। यह अधिकांशतः पारंपरिक प्रकार के अक्षर और number sequence image वाले CAPTCHAs प्रदान करता है। BotDetect की अपनी वेबसाइट पर कई भाषाओं और CMSes में कई उदाहरण हैं जिनमें PHP, ASP, Java और WordPress शामिल हैं।

Image CAPTCHA

CAPTCHA के प्रकार में दूसरा Image CAPTCHA है। इसके तहत उपयोगकर्ता के लिए Image का सेट पहचान के रूप में प्रस्तुत किया जाता है। कभी-कभी इनका पहचान कार्य एक अजीब समस्या होती है।

Invisible reCAPTCHA

यह No CAPTCHA reCAPTCHA का एक version है जिसे हाल ही में 2017 में Google द्वारा अपडेट किया गया था। इस मामले में CAPTCHA उपयोगकर्ता के लिए Invisible होता है जिससे user को पहले बताये गए तरीके से अच्छा user experience प्रदान किया जा सके।

न कोई text या number दर्ज करना है, न चेक करने के लिए कोई बॉक्स और न ही भरने के लिए कोई फॉर्म लेकिन फिर भी यह काम करने लगता है। यह स्पष्ट नहीं है कि यह वास्तव में कैसे काम करता है लेकिन यह साइट पर रहते हुए उपयोगकर्ता के व्यवहार की निगरानी करने की विधि के आधार पर कार्य करता है।

Confident CAPTCHA

Confident CAPTCHA छवियों पर आधारित है। उपयोगकर्ता को Images के जरिये दिशा का पालन करना होता है । उदाहरण के लिए उन्हें निर्देश दिया जा सकता है, “Click on each image that has a street sign in it”। इसका एक लाभ यह है कि इसमें लोगो को सफल होने की दर 96% है।

इसका एक नकारात्मक पक्ष यह हो सकता है कि यदि उपयोगकर्ता कार्य पहली बार सही ढंग से नहीं कर पाता है तो उसे फिर से एक different image के साथ task पूरा करना पड़ता है।

इस प्रकार के CAPTCHA का एक और लाभ यह है कि इसे पैसे बनाने के तरीके में बदला जा सकता है। वेबसाइट के मालिक इसको विज्ञापन देने के तरीके के रूप में उपयोग कर सकते हैं, जिससे वे कुछ पैसे कमा सकते हैं।

Sweet CAPTCHA

यह confident CAPTCHA के समान है। इसमें उपयोगकर्ता को ऐसा task पूरा करने के लिए कहा जाता है जिसमें उन्हें किसी एक Items से दूसरे किसी Items से match करना होता है। उदाहरण के लिए कहीं बगल में आइटम के साथ एक सूटकेस की एक Image दिख रही होगी । यह उपयोगकर्ता को अपनी मानवीय पहचान को सत्यापित करने के लिए शर्ट को सूटकेस में रखने के लिए कहेगा।

इसके पीछे का तर्क यह है कि इस प्रकार के कार्य कोई ऐसी रोबोट सटीक रूप से नहीं कर सकता है। इसलिए यह एक पहचान का निर्धारण करने में बहुत अच्छा है।

CIF Number क्या होता है , इसे कैसे Find करें

CAPTCHA के Biometrics और Future 

यदि आप एक iPhone या अन्य प्रकार के स्मार्टफ़ोन के मालिक हैं तो आपको fingerprint या किसी अन्य प्रकार की security feature सेट करने के लिए कहा गया होगा। हालांकि इसे अभी एक वास्तविक CAPTCHA नहीं कह सकते है। लेकिन यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण security feature है जो इसका भविष्य हो सकता है।

यह complete security देता है क्योंकि सभी के पास unique fingerprints हैं जो किसी और से match नहीं करते हैं। अपने फोन या ऐप में साइन करने के लिए आपके फिंगरप्रिंट का उपयोग करके यह सुनिश्चित करता है कि केवल आप ही वह व्यक्ति हैं जो इससे आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

भविष्य में किसी खाते के लिए साइन अप करने, संदेशों को पोस्ट करने या खरीदारी करने जैसे कार्यों को पूरा करने के लिए Captcha आवश्यक हो। यह निश्चित रूप से फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह उपयोगकर्ता की पहचान साबित करेगा।

इसके कई अलग-अलग प्रकारों के साथ एक वेबसाइट के मालिक को यह निर्धारित करना होगा कि उनकी वेबसाइट के लिए कौन सा प्रकार सबसे अच्छा है।

Google office in India: Google Office India में कहाँ पर है ?

अपनी वेबसाइट में CAPTCHA CODE कैसे ADD करें 

आप जो भी CAPTCHA का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं उसके कोड स्निपेट आमतौर पर CAPTCHA provider द्वारा प्रदान किए जाते हैं।

Provider को अक्सर केवल CAPTCHA codes प्रदर्शित करने के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है और वह आपके email address का उपयोग notifications के लिए करेगा।

आपको अपनी वेबसाइट के appropriate parts में कोड स्निपेट्स को प्रयोग में लाना होगा जहां से CAPTCHA window दिखाई देनी चाहिए।

आम तौर पर कैप्चा को वेबसाइट पर प्रयोग करना अपेक्षाकृत आसान होता है। CAPTCHA को वेबसाइट में add करने के लिए कोड उदाहरण के रूप में नीचे दिया गया है :

<html>
<head>
<title> reCAPTCHA demo: Simple page </title>
<script src = ” https: // www. google.com/ reCAPTCHA / api.js “async defer> </script>
</head>
<body>
<form action =”? ” method = “POST”>
<div class = “g-reCAPTCHA” data-sitekey = “your_site_key”> < / div>
<br/>
<input type = “submit” value = “Submit”>
</form>
</ body>
</html>

हालाँकि यदि आप बिल्कुल भी Technical नहीं हैं तो यह आपके लिए मुश्किल होगा और आपको अपनी वेबसाइट पर CAPTCHA लगाने के लिए तकनीकी मदद लेनी पड़ेगी।

"Hey, I’m Sushant Verma, A Professional Blogger, Affiliate Marketer and Founder of HindiMetro. This blog produces content about Blogging, SEO, Affiliate Marketing and How to make passive income online.

Leave a comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap