Keyword क्या है और ये SEO और Blog के लिए क्यों जरुरी है

दोस्तों, अगर आप beginner है तो आपके मन मे बहुत से सवाल होंगे लेकिन घबराने कि कोई बात नही क्योंकि शुरवाती दौर में मुझे भी बहुत मुश्किल होती थी बिल्कुल आप कि तरह.

आज मै आपको पूरे विस्तार से बताऊंगा की Keyword क्या है और ये क्यों ज़रूरी है, शुरू करने से पहले आपको बता दू अगर आप इस blog को ध्यान से पढ़ते हो तो आज आपके इस topic से संबंधित सभी भ्रम दूर हो जायेंगे.

जो भी लोग अपना career इन्टरनेट के दुनिया में बनाना चाहते उनके लिए यह पोस्ट पढना बहुत ज़रूरी हो जाता है क्योंकि इसके बिना आपका career अधूरा रह जायेंगा.

तो आइए सबसे पहले जान लेते है कि इसकी जरुरत क्यों पड़ती है, तो मै आपको बता दू कि keyword के बिना किसी भी search engine में आ पाना नमुमकिन है.

आईये अब जानते है की:-

Keyword क्या है.

What is keywords in hindi?

जब भी हम कुछ जानने के लिये google या फिर किसी और search engine में search करने के लिए जो शब्द type करते है use ही Keyword कहते है.

For example: अगर आपको जानना होता कि Virat Kohli का date of birth क्या है तो आप search engine पर लिखते हो Virat Kohli date of birth तो इसी को keyword कहते है.

आप अब तक थोड़ा बहुत समझ ही चुके होंगे कि keyword क्या होता है और इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप सब कुछ जान चुके होंगे.

जब हम किसी word को सर्च करते है, किसी भी इन्टरनेट प्लेटफार्म पर तो हमारे सामने result खुल कर आ जाता है, लेकिन क्या आपको पता है search engine के अनुसार ये क्या है ? हो सकता है आपको थोड़ा बहुत पहले से ही पता हो लेकिन अगर आप blogger या फिर youtuber बनने कि सोच रहे है तो आपको पूरा ज्ञान होना ज़रूरी है.

जब भी हम कुछ search करते है तो हमारे सामने result दिख जाता है क्योंकि Google या किसी और search engine के database में बहुत सारी information पहले से ही स्टोर होती है, जैसे ब्लॉग, news, video, images, इत्यादि.

अब Google इस query (keywords) को, स्टोर पड़ी हुई information से compare करके result show कर देता है. ये सारा process गूगल के robots मात्र 2 से 3 seconds मे पूरा कर लेते है.

मैने अभी तक आपको जितना कुछ बताया है वही keyword है, अगर आप अपने blog ,website या youtube का SEO करना चाहता है तो यह आपके लिए जानना बहुत ही ज़रूरी हो जाता है | क्योंकि जब कोई user कुछ भी search करता है तो user के type किये गए keywords के अनुसार search engine, result show कर देता है | लेकिन क्या आप जानते है, ऐसा कैसे हो पाता है | Google या कोई भी search engine कैसे सही वेबसाइट को top position पर लेकर आता है.

गूगल ने result को show करने के लिए पहले से ही algorithm बना कर रखा हुआ है, जिसे वो कुछ अन्तराल पर बदलाव करता रहता है | गूगल के इस algorithm के अनुसार अपनी पोस्ट और वेबसाइट को top position पेज पर लाने के लिए SEO करना पड़ता है | जो किसी भी ब्लॉगर के लिए keyword research करना बेहद ज़रूरी हो जाता है. अगर आप अपनी पोस्ट में keyword का सही ढंग से use करते है तो आपकी पोस्ट गूगल में सबसे ऊपर दिखने की उम्मीद ज्यादा हो जाती है.

Keyword research कैसे करते है और इसका प्रयोग अपने website या फिर अपने blog मै कैसे करे, लेकिन इससे पहले जान लेते है कि keyword के कितने प्रकार होते है.

Also Read :  Domain Authority क्या है और अपने वेबसाइट का DA कैसे बढ़ाये ?

Type of keywords(SEO)

Keyword के प्रमुख तीन प्रकार होते है, जिन्हें blog या फिर किसी और प्रकार की website में इसका प्रयोग करते है. तीनो प्रकार के keyword को मैने नीचे विस्तार मे बताया है, जिससे आपको keyword के बारे में पूरी जानकारी मिल जायेगी और साथ में आपको ये पता चल जायेगा कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट के अनुसार आपको कौन से प्रकार के keyword को इस्तमाल करना चाहिए जिससे आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को आसानी से rank करा सके.

  1. Short Tail Keyword
  2. Middle Tail Keyword
  3. Long Tail Keyword

1). Short Tail Keyword

Short tail keyword के नाम से ही पता चल रहा कि इसमें एक या दो शब्द का ही प्रयोग करते होंगे लेकिन इसमें user सिर्फ एक word को ही सर्च करता है जैसे – “mobile”.परन्तु इन keyword की search volume बहुत अधिक होती है इसलिए बहुत से पुराने website या फिर जिनका domain authority अच्छी है वो लोग इस प्रकार के keyword को टारगेट करते है लेकिन इस प्रकार के keywords पर competition बहुत अधिक होता है. अगर आपका ब्लॉग और वेबसाइट अभी new है तो इन keyword को कभी target ना करे तो बेहतर होगा.

Short tail keyword के फायदे:-

  • High volume
  • High search
  • High conversion rate
  • Organic traffic (Un-paid traffic)

Short tail keyword के कुछ नुकसान:-

  • High competition
  • Low focus
  • High cost on Google AdWord
  • Low conversion rate

2). Middle Tail Keyword

Middle tail keyword में दो या तीन शब्द का प्रयोग करते है जैसे “best smartphones”. इन keywords पर search volume और competition short tail keyword के मुकाबले थोड़ा कम होता है लेकिन अगर आपने अपने blog या website का backlink अच्छे से किया हुआ है और आपके ब्लॉग की domain authority ज्यादा है, तो आप इन कीवर्ड को target कर सकते है. अगर आपका ब्लॉग इन कीवर्ड पर rank करता है तो आपको अधिक traffic मिल सकता है.

3). Long Tail Keyword

इस प्रकार के keyword में 3 से अधिक word use किये जाते है जैसे – “What is keyword in hindi”, “best movie in hindi 2019” . परन्तु इस तरह के keyword पर traffic उतना अधिक नही होता जितना Middle tail keyword पर होता है. इसीलिए इन keywords पर competition भी बहुत कम होता है. अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट नया है तो शुरुआत में आप Long Tail Keyword को ही टारगेट करे. जिससे आप अपने blog या website को जल्द rank करा पाओगे.

Also Read : 13 Most Important SEO Strategies for Higher Rankings

Keyword research कैसे करे (How To Do Keyword Research )

Keyword research करने से पहले आपको यह पता होना चाहिए की आपका topic क्या होने वाला है मेरा मतलब आप किस topic पर अपना content लिखने वाले हो. जब आप यह तय कर लो कि मेरे topic क्या होने वाला है उसके बाद आप कुछ tools के माध्यम से keyword research कर सकते है. कुछ keyword research tools के नाम बता रहा हूँ जोकि बिल्कुल मुफ्त है:-

  • Keyword research
  • Google Trends
  • Keyword Shitter
  • Google Keyword Planner
  • SEO Keyword Permutation Generator
  • Answer the Public
  • Google Correlate
  • Keywords Everywhere
  • Wordtracker Scout
  • Google search console
  • Google

Keyword Density पर ध्यान अवश्य दे:-

अगर आप blog या website बना रहे है तो आपको अपने content में keyword density पर ध्यान जरुर देना चाहिए. आपके content में 2 से 3 प्रतिशत keyword तो जरुर होनी चाहिए जिससे आपकी website आसानी से rank हो पाए और इस बात का भी ध्यान जरुर दे कि जितने शब्द भी आप अपने content मे लिख रहे है उस कुल शब्द के 2 से 3 प्रतिशत से अधिक ना हो तो बेहतर होगा क्योंकि google के या किसी और search engine के algorithm इसे keyword stuffing मान कर आपके website को search engine result page में काफी नीचे भी कर सकते है तो बेहतर होगा की algorithm को follow जरुर करे.

Keyword को कैसे और कहा use करना है ? ( How To Use Keywords in Your Blog )

अब तक तो आप जान ही चुके होंगे की keyword क्या है और keyword research कैसे करे. अब आपके मन में यह सवाल जरुर आ रहा होगा की इन keyword को कैसे use किया जाए, जिससे आपकी पोस्ट या वेबसाइट google में कैसे रैंक करे, तो अब मै अपको यही बताऊंगा की आप keyword को कैसे और कहाँ use करे जिससे आपकी website top position पर rank हो सके.

अगर आपने गलत keyword का चुनाव किया और अगर सही keyword को आपने गलत तरीके से use किया, तो आपको इसका कोई भी फायदा नही मिलेंगा इसलिए पोस्ट को ध्यान से पढ़े और समझे फिर अपने content में सही से प्रयोग करे जिससे आपको अपनी website को rank कराने मे काफी मदद मिलेंगी तो आईए फिर जानते हैं.

Keyword को कैसे use करे :-

  • Keyword को पोस्ट के tittle में add जरुर करे.
  • Keyword को पोस्ट के meta description में add करना ना भूले.
  • पोस्ट में use होने वाली image के alt में keyword का use करे.
  • पोस्ट के 1st paragraph में keyword जरुर add करे.
  • Keyword Density 2-3 % ही रखे , मतलब per 100 words में 2-3 बार कीवर्ड का use जरुर करे.
  • पोस्ट की heading में keyword का use करना ना भूले.
  • 1500 शब्द के content में कम से कम 3 heading का इस्तेमाल जरुर करे.

Also Read : Google Question Hub क्या है ? यह Bloggers के लिए कैसे उपयोगी है ?

Conclusion

इससे यह पता चलता कि अगर आप अपने website या blog को Google या किसी और search engine पर top position पर rank करवाना चाहते है तो keyword का सही ढंग से इस्तेमाल करना बहुत जरुरी हो जाता है और keyword research के बिना top पर अपनी website को rank करवाना बेहद मुश्किल होगा इसलिए keyword research अच्छे से करे और उसके बाद अपने content में सही ढंग से प्रयोग करे.

मुझे उम्मीद है कि अब आपको keyword क्या है और इसे कैसे use करे इसके बारे में सब कुछ पता चल चुका होगा अगर अपको फिर भी किसी भी प्रकार कि समस्या आती है या फिर आप कुछ और नया जानना चाहते है तो बिना कोई संकोच किए हुए आप मुझे comment कर सकते है मै आपकी पूरी मदद जरुर करूंगा.

Categories SEO

3 thoughts on “Keyword क्या है और ये SEO और Blog के लिए क्यों जरुरी है”

Leave a comment

close button
Share via
Copy link
Powered by Social Snap