TRP क्या है? TRP full form

TRP क्या है यह सवाल आप एक बार जरुर सोचते होंगे अगर आप tv या news जब देखते होंगे आपको हमेशा यही बताया जाता है की इस हप्ते इस show की TRP कम या ज्यादा हो गयी तो चलिए इसे अच्छे से जानते है की TRP का meaning क्या होता है.

दोस्तों जो show और serial को ज्यादा देखते होंगे उनमे से बहोत से लोग जानते होंगे लेकिन कुछ ऐसे नए लोग है जो trp को लेकर सोचते रहते है और क्यों हर channel इसके लिए मेहनत करता है. 

TRP क्या है? TRP का full form

TRP का full form- Target Rating Point है , कुछ लोग तो इसे Television Rating Point भी कहते है .इसका काम होता है की कीसी टीवी serial को या show, channel को analytic करने का काम करता है.

इसका काम tv पर चलने वाले सभी channel पर नजर बनाये रखता है की कोनसे channel पर कोनसा show कितने देर तक देखा जा रहा है कोनसे city में या state में देखा जा रहा है.

ठीक इसी तरह से यह भी देखा जाता है उसपर कितनी ads चल रही है और कोनसे उम्र के लोग देखते है यह सब देश में trp ही संभालता है और जैसे इस हप्ते की टीआरपी रेटिंग month, year के हिसाब से data निकालने का काम करता है.

साथ ही इसके और भी बहोत सारे काम होते है जैसे इसे कोनसे device पर देखा जा रहा है यह सब डाटा निकालकर top 10 या monthly,weekly trp list दिखा देता है अब आप समझ गए होंगे TRP कैसे बढती है.

Indian Television Audiance Measurment क्या है?

दोस्तों सभी channel के ऊपर indian television audiance measurment डिपार्टमेंट होता है यही इन सभी की trp निकालने का काम करता है.

दोस्तों जितने भी लोग tv देखते है वह सभी किसी न किसी DTH की मदत से केबल या फिर internet की मदत से ही इसे देखते है.

ठीक इसी तरह से जितने भी प्रोवाइडर होते है उनके यह सभी data की रिपोर्ट अपने पास रखता है और सभी DTH को इन data को ITAM को देना होता है.

इसी के माध्यम से यह डिपार्टमेंट काम करता है और हम सभी को एक सही data हमारे सामने रखता है और इसी के help से सभी channel report को देखकर अपने channel को सही बनाये रखने में मदत करते है में उम्मीद करता हु की अब आप trp meaning को अच्छे से समझ रहे है.

TRP Rating बढ़ने के effect – What is TRP Rating

दोस्तों TRP Rating बढना मतलब उसे ज्यादा लोगो द्वारा देखे जाना जिससे trp rating बढ़ने लगती है ऐसे में होता यह है की जिस भी channel की rating बढ़ने लगती है तो उसकी income भी grow होती है.

जिस channel की trp ज्यादा होती है उसपर सभी company भी अपने ads को उसी channel पर दिखाने लग जाती है ऐसे में channel और show दोनों की कमाई भी बढ़ने लगती है.

साथ ही channel को यह फायदा होता है की उसपर और भी नए show या serial आते है और जिस show या serial ने उनकी trp बढाई है उन्हें भी अच्छा फायदा होता है.

TRP बढ़ने वाले show को अच्छे और महंगे sponsor मिलने लगते है जिसे इन्हें इस sponsorship के पैसे से आगे बढ़ने में काफी help भी मिलती है.

साथ ही अगर trp ज्यादा समय तक बढ़ाये रखते है तो show में काम करने वालो की income भी बढती है यह advertiser सिर्फ चैनल पर ही नहीं यह show पर भी ads करते है यानी जब जब सिर्फ show आयेगा तभी ads ज्यादा आएँगी.

अगर कोई ऐसे channel पर ads देना चाहता है जिसकी reting पहले से ज्यादा है तो यह भी हो सकता है की उसे ads लगाने के लिए काफी पैसे खर्च भी करने पड़ सकते है.

TRP कम होने के Effect

दोस्तों जब TRP कम होती है तब channel पर आने वाले ads भी सस्ते होते है जिससे होता यह है की channel की income कम होती है जिससे show में work करने वालो की income पर भी असर पड़ता है.

TRP कम होने के कारण उन्हें ठीक से sponsorship भी नहीं मिलती है जिससे उन्हें या तो अपनी trp बढ़ाने के लिए मेहनत करनी होगी या फिर कम बजट के साथ show को चलाना होगा.

अगर कम बजट में show को चलाना पड़ेगा तो उनके viewer भी और कम होते जायेंगे इसलिए उन्हें आने वाले show के script में कुछ बदलाव करके उन्हें trp ज्यादा बनाये रखनि होगी.

TRP किन channel पर लागू होती है

दोस्तों अब आप यह सोच रहे होंगे की trp सिर्फ channel पर ही लागू होती है ऐसा नहीं है यह सभी के तरीके अलग अलग प्रकार से होते है इन्हें category से अलग किया जाता है.

जैसे की जब कोई new channel बनता है तो उन्हें category में जाना पड़ता है जैसे की news, entertainment, movies, इस तरह से अलग category होती है.

और जब इनकी ranking दिखाई जाती है तो सभी के अलग अलग होती है जैसे की news की ranking में कोनसे channel top पर है ठीक इसी तरह से सभी चैनल के भी होते है.

दोस्तों उम्मीद करता हु की आप समझ गए होंगे TRP क्या है और TRP meaning क्या होता है अगर आपको यह post पसंद आयी तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी whatsapp या facebook पर जरुर share करिए.

Leave a comment

close button
Share via
Copy link
Powered by Social Snap