Share Market क्या है और शेयर बाज़ार से पैसा कैसे कमाए?

अगर आप इस field में नए है या फिर इस topic से सम्बंधित आप सम्पूर्ण ज्ञान लेना चाहते है तो आज आपको शेयर मार्केट क्या है और इससे पैसा कैसे कमाए? मै आपको यकीन दिलाता हूँ यह पूरा blog पढ़ने के बाद आप सब कुछ जान चुके होंगे और मै सब कुछ बहुत ही सरल भाषा में समझाऊंगा जिससे आप बड़े आसानी से समझ पाए.

सबसे पहले आपको बताना चाहूँगा investment के प्रकार और उनके दर :-

  • Fixed Deposit- वर्तमान समय मे 7% ब्याज मिलता है
  • Dept Fund-  इसमें 6% ब्याज मिलता है
  • Gold- इसमें 5%  ब्याज मिलता है
  • Real Estate- Real Estate में 5%
  • Saving Account- बचत खाते में वर्तमान समय में सिर्फ 4% ब्याज मिल रहा है
  • Current Account- 0 % ब्याज
  • Mutual Fund- 12 % ब्याज मिलता है
  • Share Market- शेयर मार्केट से लोग 18 % तक का return ले रहे है जो एकदम सच है.

Share Market में आप दो तरह से investment कर सकते है:-

  1. Mutual Fund (Indirect)
  2. Share buy (Direct)

शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए यह जानने से पहले आपको यह जरुर जानना चाहिए कि लोग अक्सर शेयर मार्केट में fail क्यों हो जाते है ताकि आप इस field में fail न हो.

क्या आप जानते है भारत के अंदर सिर्फ 4% लोग ही अपना पैसे को invest करते है और वही दूसरी ओर USA में 50% लोग शेयर मार्केट में अपना पैसा निवेश करते है. भारत में इसका प्रतिशत इतना कम इसलिए क्योंकि ऐसे बहुत से fraud भारत में हुए है जिसकी वजह से लोग डरते है. मै आपको कुछ लोगो के नाम भी बताता हूँ शायद आपको पता हो जैसे Harshad Mehta case, Ketan Parekh case हुआ.

लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी है जिन्होंने शेयर मार्केट से अच्छा पैसा कमाया जैसे Warren Buffett, भारत के रहने वाले Rakesh Jhunjhunwala जिन्हें भारत का Warren Buffett भी कहाँ जाता है, Raamdeo Agarwal, Radhakishan Damani, Vijay Kedai और ऐसे बहुत से लोग है जिन्होंने ने शेयर मार्केट से अच्छा पैसा कमाया.

Stock Market: शेयर बाजार क्या है?

Share का मतलब होता है हिस्सा  और बाज़ार उस जगह को कहते है जहाँ पर खरीद और बिक्री कि जाती है. अगर शाब्दिक अर्थ में कहें तो Stock market  किसी सूचीबद्ध कंपनी में हिस्सेदारी खरीदने-बेचने की जगह है.

भारत में बोम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) नाम के दो प्रमुख शेयर बाजार हैं. BSE या NSE में ही किसी लिस्टेड कंपनी के शेयर ब्रोकर के माध्यम से खरीदे और बेचे जाते हैं.

स्टॉक बाजार या शेयर बाजार में बड़े रिटर्न की उम्मीद के साथ घरेलू के साथ-साथ विदेशी निवेशक (FII या FPI) भी काफी निवेश करते हैं.

  • FII फुल फॉर्म- Foreign Institutional Investment (विदेशी निवेश संस्था)
  • FPI फुल फॉर्म- Domestic Institutional Investment (घरेलु निवेश संस्था)

शेयर खरीदने का मतलब क्या है?

मान लीजिये कि NSE में सूचीबद्ध किसी कंपनी ने कुल 10 लाख शेयर जारी किए हैं. आप उस कंपनी के प्रस्ताव के अनुसार जितने Shares खरीद लेते हैं आपका उस कंपनी में उतने हिस्से का मालिकाना हक हो गया. आप अपने हिस्से के Share किसी अन्य खरीदार को जब भी चाहें sale कर सकते हैं.

कंपनी जब Share जारी करती है उस वक्त किसी व्यक्ति या समूह को कितने Share देना है, यह उसके विवेक पर निर्भर है. Share Bazar या Stock Market  से शेयर खरीदने/बेचने के लिए आपको Broker की मदद लेनी होती है.

ब्रोकर शेयर खरीदने-बेचने में अपने ग्राहकों से Commission charge करते हैं.

किसी लिस्टेड कंपनी के Shares के मूल्य BSE/NSE में दर्ज होता है. सभी शेयर बाजार (Stock Market) का नियंत्रण भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी या SEBI) के हाथ में होता है.

SEBI की अनुमति के बाद ही कोई कंपनी शेयर बाजार (Stock Market) में लिस्ट होकर अपना प्रारंभिक निर्गम इश्यू (आईपीओ या IPO) जारी कर सकती है.

प्रत्येक तिमाही/छमाही या सालाना आधार पर कंपनियां मुनाफा कमाने पर हिस्साधारकों को Profit  देती है. कंपनी की गतिविधियों की जानकारी SEBI और BSE/NSE की Website पर भी उपलब्ध होती है.

कोई कंपनी BSE/NSE में कैसे लिस्ट होती है?

Share Bazaar या Stock Market में लिस्ट होने के लिए कंपनी को Share Bazaar से लिखित समझौता करना पड़ता है. इसके बाद कंपनी पूंजी बाजार नियामक SEBI के पास अपने सभी जरूरी Documents  जमा करती है. SEBI की जांच में सूचना सही होने और सभी शर्त के पूरा करते ही कंपनी BSE/NSE में लिस्ट हो जाती है.

इसके बाद कंपनी अपनी हर गतिविधि की जानकारी Share Bazaar  को समय-समय पर देती रहती है.

शेयरों के भाव में उतार-चढ़ाव क्यों आता है?

किसी कंपनी के कामकाज, Order  मिलने या छिन जाने, नतीजे बेहतर रहने, मुनाफा बढ़ने/घटने जैसी Information  के आधार पर उस कंपनी का मूल्यांकन होता है. चूंकि लिस्टेड  Company रोज कारोबार करती रहती है और उसकी स्थितियों में रोज कुछ न कुछ बदलाव होता है, इस मूल्यांकन के आधार पर मांग घटने-बढ़ने से उसके शेयरों की कीमतों में उतार-चढाव आता रहता है. अगर कोई कंपनी लिस्टिंग समझौते से जुड़ी शर्त का पालन नहीं करती, तो उसे सेबी BSE/NSE से डीलिस्ट कर देती है. शायद आपको पता न हो, विश्व के सबसे अमीर व्यक्तियों में शामिल वारेन बफे भी शेयर बाजार (Stock Market) में ही निवेश कर अरबपति बने हैं.

शेयर बाजार से पैसा कैसे कमाया जा सकता है

Share bazaar से हर निवेशक ज्यादा से ज्यादा कमाई करना चाहता है चाहे उसे शेयर बाज़ार के बारे मे कुछ पता हो यह नही.  ऐसा सोचने में तो बहुत आसान लगता है, लेकिन आपको इसमें पैसा invest करने से पहले आपको अपने  पैसे की सुरक्षा के बारे में जरुर सोचना चाहिए . शेयर बाजार में निवेश के लिए विवेक, समझ और रणनीति के साथ-साथ धीरज बहुत Important है.

ये बातें न सिर्फ शानदार Return की काबिलियत रखती हैं, बल्कि आपके पैसे को भी डूबने से बचाती हैं. Invest करना तो सरल है, लेकिन आपको इसको गंभीरता से लेना चाहिए इसके लिए बाजार की समझ तो जरूरी है ही. बाजार में सफल होने का कोई Formula  या Short cut  नहीं है. लेकिन कुछ चीजो पर ध्यान देना ज़रूरी है जिससे अपने  profit  को बढ़ाया जा सकता है  आइए जानते हैं क्या हैं ये बातें.

1- पहले अपने ज्ञान को बढाये:  दिग्गज वैश्विक फंड प्रबंधक पीटर लिंच के अनुसार , “यदि आप किसी Company  के बारे में अच्छे से अध्ययन  नहीं करते हैं, तो अच्छे Shares  का चयन करना मात्र एक जुआ ही है  आप अपने पत्ते देखे बिना ही अपनी चाल चल रहे हैं.” लिंच के अनुसार  Invest  सिर्फ वहीं करें, जिसके बारे में आपको ज्ञान  हो. Online Finance Portal  5नेंस के संस्थापक और CEO  दिनेश रोहिरा का मानना है कि Bazaar  से कमाई करने का कोई Short cut नही  है.

इसीलिए आपको किसी भी business में पैसा निवेश करने से पहले आपको पूरा ज्ञान होना ज़रूरी है तभी आप उस business में सफल हो सकते है और अपने profit को भी बढ़ा सकते है.

2- बिजनेस/Business में करें निवेश: निवेशकों को Share  की कीमत में नहीं, बल्कि कंपनी के बिजनेस में नInvest  करना चाहिए. IIFL  (India Infoline Finance Limited  ) सिक्योरिटीज के अभिमन्यु सोफट ने कहा, “किसी भी बिजनेस को समझना कंपनी की समझ को बेहतर करता है.

इससे Investment निर्णय लेना सरल हो जाता है.” उदाहरण के लिए वॉरेन बफे के निवेश का प्राथमिक दर्शन यही है कि वे उन्हीं कंपनियों में निवेश करते हैं, जिनके बिजनेस के बारे में समझ रखते हैं. उन्होंने 1988 में कोका कोला में $1 बिलियन का निवेश किया था. कंपनी ने 30 सालों तक 10 फीसदी की दर से रिटर्न दिया.

3- किसी के कहने पर आप पैसा Invest  ना करे: किसी परिचित, परिजन या फिर दोस्त कि  बातों में आकर बेकार कंपनियों में अपना पैसा invest ना करे नही तो आपको नुक्सान के अलावा और  कुछ नही मिलेंगा . लोग Invest कर रहे हैं, इसलिए आप भी Invest  करेंगे- इस सोच से बचना चाहिए. जब तक आपको उस बारे में सही से पता ना हो पैसा  Invest करने से बचना चाहिए. 

अगर आप किसी को देखकर अपने पैसो को invest करोगे तो हो सकता है आपको फायदा न हो क्योंकि यह ज़रूरी नही कि जिसको देखकर आप invest कर रहे हो वो सही जगह पर invest कर रहा हो इसलिए आप पहले खुद देखे और समझे ताकि आपको अच्छा profit हो.

कुछ और बातो का ध्यान रखकर आप Share Market से अच्छा पैसा कमा सकते है:-

1- अनुशासन का ध्यान रखकर: Invest करते समय संयम और अनुशासन से काम लेना चाहिए क्योंकि शेयर बाजार हमेशा ही अस्थिर होते हैं. आपको invest करते समय आपको अपनी जोखिम क्षमता का आभास होना चाहिए. गैर-जरूरी जोखिम से बचना चाहिए. टॉरस एमएफ के CEO  वकार नकवी ने कहा कि धीरज और संयम निवेशकों को दीर्घावधि की बेहतर तस्वीर देते हैं.

2- अतिरिक्त पैसो का ही करें निवेश : आप जब भी investment के बारे में सोचे तो आप सिर्फ अतिरिक्त पैसो का ही निवेश करे. आप उन पैसे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिन पैसो कि जरूरत  छोटी अवधि में नही पड़ेगी क्योंकि अस्थिरता के कारण छोटी अवधि में Value  घट सकती है. Bazaar  चक्र में चलता है. वैश्विक बाजार गुरु सर जॉन टेम्पलटन कहते हैं कि बाजार में सबसे खतरनाक वाक्य है: “इस बार यह अलग है.” Investment के लिए सही सोच और मानसिकता की जरूरत होती है.

3- लगातार ध्यान जरुर रखे:  सिर्फ Investment  कर देना ही पर्याप्त नहीं. नियामक और बाजार की खबरों पर भी नजर जरुर  रखना चाहिए क्योंकि  इसका असर Shares कि  कीमतों पर पड़ता है.

4-bवास्तविकता में जीना बेहतर: कई Investors  रातोंरात पैसा बनाने के बारे में सोचते है. हालांकि, बाजार धीरे-धीरे return देती  है. Earning करना आसान  तो है पर जितना आप सोचते है उतना नहीं है. लेकिन अगर आप सभी बातो का ध्यान रखते है और उनका पालन करते हो तो आप Share Market से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो.

Torus MF  के नकवी ने कहा, “कोई भी एसेट लंबे समय तक आश्चर्यजनक Return नही  दे सकता. अत्यधिक उम्मीदें रखना गलत है.” शेयर बाजार में घुसने और निकलने का भी Time  होता है. यह अवसर Bazaar  की स्थिति के अनुसार बार-बार आते हैं. इसलिए जरूरी है कि अपने हाथ में कुछ Rupees जरुर रखें. यदि Bazaar अपने आधार को मजबूत कर रहा हो, तो उस गिरावट से नहीं घबराना चाहिए.

5- Long Term Investment सबसे अच्छा: अगर आप शेयर बाजार में निवेश कि सोच रहे है तो  आपको लंबे समय के लिए निवेश करना चाहिए। इससे मुनाफा होना निश्चित है। Intra-day Trading से कम समय में ज्यादा पैसे कमाये जा सकते है लेकिन इसमें रिस्क है। इससे आपको loss भी हो सकता है। इसलिए लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट ही करें क्योंकि इससे आपके अधिक profit के chance बढ़ जाते है.

6- अच्छी कंपनी का चुनाव करे: आपको किसी ऐसी कंपनी के Equity(शेयर) को खरीदना चाहिए जो आर्थिक रूप से काफी मजबूत हो, साथ ही उसका Management  कैसा है ये भी देख लें। क्योंकि जो कंपनी आर्थिक रूप से पंगु होती है या फिर जो अपने मैनेजमेंट को लेकर परेशान रहती है उसके शेयर के वैल्यू कम होने के chances बढ़ जाते है। अगर आप अच्छी company के शेयर्स को खरीदते हो तो आपको अच्छा Profit होगा.

Conclusion:-

इससे यह पता चलता है कि अगर आप इन सभी बातो का ध्यान रखते है तो आप भी शेयर मार्केट से अच्छा पैसा कमा सकते है और आप भी अपने सपनो को सच कर सकते है लेकिन आपको Share Market क्या है शेयर बाज़ार से पैसे कैसे कमा सकते है आपको इसको ध्यान से पढकर समझना चाहिए ताकि आप कम से कम गलतियाँ करो और जल्द Success पा सको.

उम्मीद है आपको शेयर मार्केट क्या है और शेयर बाज़ार से पैसे कैसे कमाए आपको मेरे इस ब्कालॉग से काफी कुछ सीखने को जरुर मिला होगा फिर भी आपको इससे सम्बंधित कुछ समस्या होती है या फिर आप मुझसे कुछ और जानना चाहते है तो आप मुझसे comment में पूछ सकते है मै आपकी पूरी help जरुर करूँगा.

Categories Finance

Leave a comment

close button
Share via
Copy link
Powered by Social Snap