कैसे फैला कोरोनावायरस (Coronavirus )? पढ़े पूरी जानकारी

कोरोनावायरस (Coronavirus ) : वैसे तो कोरोनावायरस china के wuhan शहर में सबसे पहले फैलना शुरू किया। जिसने पहले तो हज़ारों की तादाद में लोगों को चपेट में किया। उसके बाद लोगों की मरने की घटनाएँ दिन प्रति दिन बढ़ने लगी ओर देखते ही देखते china में Corona Virus मौत का तांडव करते हुए क़यामत की तरह बरपा।

लोगों ने इस मौत के नंगे नाच का अलग-अलग तरीक़े से अनुमान लगाना शुरू कर दिया। कुछ के मुताबिक़ तो ये क़ुदरत का दंड है जो की china के लोगों को भुगतना पड़ रहा है।

जिसकी सफ़ाई में कुछ बुद्धिजीवियो का ये मानना है की क्योंकि चाइना एक ऐसा देश है जंहां पे साँप से लेकर चमगादड़ और कीटों से लेकर octopus को ज़िंदा खाना स्वस्थ के लिए लाभदायक माना जाता है और china के लोग ये सभी चीज़ें बड़े शौक़ से खाते भी है जिसके कारण कुछ ऐसे जानवरों को खाना जिसके बारे में बाक़ी देशों में रहने वाले लोग सोच भी नहीं सकते, क़ुदरत से खिलवाड़ करने जैसा है।

जिसके कारण क़ुदरत का कहर china के लोगो पर बरसा। देखा जाये तो यह एक ऐसी ही बात हो गई की हम तो मंगलवार ओर शनिवार को मीट मछली नहीं खाते क्योंकि इस दिन मीट मछली खाने से भगवान नाराज़ हो जाते हैं और मानो बाक़ी दिन मीट मछली खाने से वरदान मिल जाता है इन्हें भगवान से।

कोरोनावायरस के फैलने के पीछे क्या है कहानी ?

दूसरी तरफ़ कुछ लोकल न्यूज़ channels का दावा है की Coronavirus के पीछे america का हाथ है। इस बात को साबित करने के लिए कुछ आँकड़े भी दिए गाए हैं-

1 – America ओर China के बीच में काफ़ी समय से Trade war चल रहा हे जिसके कारण america को economic नज़रिए से काफ़ी नुक़सान हो रहा था।

2 – China के एक ऐलान के बाद जिसमें China ने american currency का भारी रिज़र्व होने का दावा किया है, ये भी एक दृष्टिकोण से america के लिए अछी ख़बर नहीं है।

इन्ही सबको मद्देनज़र रखते हुए News रिपोर्ट का ये मानना है की America ओर China के बीच Trade war के कारण america ने china में स्थित अमेरिकी कंपनियों को अपने office या industry से हटाने का निर्देश जारी किया था। जिसके चलते ये दावा किया जा रहा है की wuhan शहर में स्थित America की एक Research company का bio waist, जोकि डिब्बों में बंद company office के पीछे पाया गया। उसी bio waist को coronavirus के ब्रेकाउट का भी कारण बताया जा रहा है।

Immune System क्या है ? यह Coronavirus से किस प्रकार सम्बंधित है ?

इस बात को हजम इसलिए नहीं किया जा सकता क्योंकि माना जाता है की china अपने शहर की ओर नागरिकों के ऊपर कड़ी नज़र बना के सख़्त है जिसके लिए वो pigeon drone का इस्तेमाल करता हैं जो की देखने में किसी भी आम कबूतर जैसा ही लगता है। तो ऐसी स्थिति में जो Bio Waist किसी company के background में खुले में पड़ा हुआ था उसपे china के pigeon drone की नज़र कैसे नहीं पड़ी।

अंत में बस इतना ही कहना चाहूंगा की दावे कई तरह के किये जा रहे हैं की कोरोना वायरस के फैलने के क्या कारण है लेकिन किस बात में सच्चाई है यह बताना बहुत ही मुश्किल है।

"Hey, I’m Sushant Verma, A Professional Blogger, Affiliate Marketer and Founder of HindiMetro. This blog produces content about Blogging, SEO, Affiliate Marketing and How to make passive income online.

Leave a comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap